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भास्कर नॉलेज सीरीज़: अगर पुरुषों का हीमोग्लोबिन 14 से कम और महिलाओं का 12 से कम है, तो इम्युनिटी कमजोर है, संतरे-अनानास जैसे फल लें; दैनिक व्यायाम महत्वपूर्ण है


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  • यदि पुरुषों का हीमोग्लोबिन 14 से कम है और महिलाओं का 12 से कम है, तो प्रतिरक्षा कमजोर है, अनानास नारंगी जैसे फल लें; दैनिक व्यायाम महत्वपूर्ण है

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20 मिनट पहले

  • प्रतिरूप जोड़ना
  • बाजार में कई प्रतिरक्षा बूस्टर हैं, लेकिन उनमें से सत्यता को सत्यापित करना संभव नहीं है … भोजन और पेय पर बेहतर ध्यान केंद्रित
  • गर्म पानी में नींबू का रस, नट्स और चूरन में सूखे अंगूर का रस लेना अच्छा होता है।
  • वास्तव में प्रतिरक्षा का क्या मतलब है?

मानव शरीर में कई प्रकार के वायरस और बैक्टीरिया होते हैं। कुछ शरीर के लिए फायदेमंद हैं, जबकि अन्य हानिकारक हैं। शरीर में प्रतिरक्षा का निर्माण करने वाले घटक, जो शरीर के भीतर वायरस से लड़ने की शक्ति पैदा करते हैं, प्रतिरक्षा कहलाते हैं।

  • क्या किसी व्यक्ति के प्रतिरक्षा स्तर का पता करने का कोई तरीका है?

हां विभिन्न रोगों के खिलाफ प्रतिरक्षा की जांच करने के लिए विभिन्न परीक्षण हैं। कोरोना के मामले में, आईजीजी द्वारा किसी के परीक्षण से प्रतिरक्षा का पता नहीं लगाया जाता है। सामान्य तौर पर, हीमोग्लोबिन के स्तर से प्रतिरक्षा का पता लगाया जा सकता है। आदर्श हीमोग्लोबिन का स्तर पुरुषों में 16 और महिलाओं में 14 है। यदि पुरुषों में हीमोग्लोबिन 14 से कम और महिलाओं में 12 से कम है, तो प्रतिरक्षा कमजोर है।

  • क्या कुछ दिनों में किसी व्यक्ति की प्रतिरक्षा को बढ़ाया जा सकता है?

हाँ। लेकिन प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए कृत्रिम तरीका बहुत स्थायी है। दवा और अच्छा पोषण कुछ दिनों में प्रतिरक्षा को बढ़ावा दे सकता है।

  • बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता अधिक बताई जाती है, है ना? यदि हां, तो ऐसा क्यों हो रहा है?

बच्चों में प्रतिरोधक क्षमता अधिक होती है, यह सच है। लेकिन ऐसा नहीं है कि बच्चों को संक्रमण नहीं होता है। बच्चों को कई प्रकार के संक्रमण नहीं हो सकते हैं, इसलिए वे रहते हैं।

  • बाजार के सभी उत्पादों को यह कहते हुए बेचा जाता है कि वे एक प्रतिरक्षा बूस्टर हैं, क्या इसका कोई सच है?

बाजार में कुछ उत्पाद उपलब्ध हैं जो खाद्य पूरक के रूप में अच्छे हैं और वास्तव में प्रतिरक्षा में वृद्धि करते हैं। लेकिन सच्चाई की जाँच करना बहुत ज़रूरी है कि यह हमेशा संभव नहीं है। इसलिए, प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए, बाजरा, चना और मूंग, दाल, सब्जियां और दूध का सेवन अधिक प्रभावी है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए केला और खट्टे फल जैसे संतरा, अनानास आदि लेना चाहिए। गर्म पानी के साथ नींबू का रस अच्छा होता है। लहसुन इम्यूनिटी बढ़ाने में भी कारगर है। नट्स में बादाम, सूखे अंगूर और खजूर शामिल हो सकते हैं।

  • क्या अकेले खाने से प्रतिरक्षा में सुधार हो सकता है?

अकेले खाने-पीने से इम्युनिटी नहीं सुधरेगी। आपको सकारात्मक सोच, नियमित व्यायाम, 7-8 घंटे की गहरी नींद लेनी होगी। तनाव कम करना होगा। एक पौष्टिक आहार इसके लिए प्रतिरक्षा में सुधार करेगा।

– डॉ। तरुण साहनी

वरिष्ठ सलाहकार, आंतरिक चिकित्सा, इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल

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