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उत्तर रघुरामन का स्तम्भ: यदि प्रेम के लिए भोजन करना परहेज़ है और आपको ऐसा लगता है कि कुछ संसाधित किया गया है, तो आपको मदद की ज़रूरत है।


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  • आपको मदद की ज़रूरत है अगर आप प्यार से परहेज कर रहे हैं और प्रसंस्कृत कुछ खाना चाहते हैं।

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उत्तर  रघुरामन, प्रबंधन गुरु - दैनिक भास्कर

उत्तर रघुरामन, प्रबंधन गुरु

यह रविवार है, इससे पहले कि घर के अन्य सदस्य जाग जाएं और एक प्रयोग करें। अनारक्षित भोजन कक्ष की मेज पर एक कटोरी में ताजा अखरोट और आलू के चिप्स के पैकेट रखें और देखें कि क्या जल्दी से चला जाता है। बच्चों और बुजुर्गों के चेहरे देखें जैसे ही उन्होंने अपने मुंह में पहला अखरोट रखा। शुरुआत में थोड़ी कड़वाहट मक्खन, कुछ लकड़ी के साथ सुगंधित होती है। वे मुंह नहीं बनाएंगे। लेकिन अपनी आंखों को ध्यान से देखें। नजरें फ्रेंच फ्राइज पर होंगी।

वे नट्स के स्वाद को बदलने के लिए सिर्फ एक फ्राइज़ खाने को सही ठहराएंगे। लेकिन जिस क्षण चिप्स आपके दांतों के नीचे आते हैं, वे जादुई रूप से भंग हो जाएंगे और अगले वाले के लिए आपके मुंह में जगह होगी। और अगर आपने अंदर अन्य टाइलें नहीं देखी हैं। वे तब तक खाते रहेंगे जब तक कि आप उन्हें हाथ से नहीं ले जाते और उन्हें रुकने के लिए नहीं कहते। कभी सोचा है कि एक ही आलू के चिप्स को खाना इतना मुश्किल क्यों है? चीनी और नमक के लिए तरस क्यों है, जब हम जानते हैं कि स्वस्थ विकल्प भी हैं?

उत्तर चीनी और नमक की लत में है, और इससे मिलने वाली गति और गहरी खुशी में है। चीनी मस्तिष्क को निकोटीन की तुलना में 20 गुना तेजी से प्रभावित करती है, और अत्यधिक संसाधित और मीठे खाद्य पदार्थ सबसे अधिक नशे की लत हैं। अपने आप को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं होने के लिए घर के मालिकों को दोष न दें। इसका कारण यह है कि आपका मन आपके नियंत्रण में नहीं है, लेकिन उन कंपनियों के नियंत्रण में है जो संसाधित भोजन बनाती हैं, जो सुबह के भोजन कक्ष की मेज पर भोजन (चिप्स) था।

जब तक लोग पहले फ्राइज़ का स्वाद लेते हैं, तब तक कंपनियां अपने दिमाग को नियंत्रित करती हैं! मुझे यकीन नहीं हो रहा है, इसलिए माइकल मॉस की हाल ही में प्रकाशित पुस्तक, “हूकड” को पढ़ें, जिसमें उन्होंने नशे के पीछे के विज्ञान और उन तथ्यों को समझाया है, जो कंपनियां मन-मस्तिष्क प्रणाली को तोड़ने के लिए सावधान हैं। वह भोजन की पोषण गुणवत्ता पर सवाल नहीं उठाता, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण मुद्दे पर हमारा ध्यान आकर्षित करना चाहता है: भोजन की मात्रा।

उनके मुताबिक, ये कंपनियां अपने उत्पादों की खरीद को अधिकतम करने के लिए स्मार्ट प्रयास कर रही हैं। (याद रखें कि हम आम लोगों के बारे में बात कर रहे हैं) मॉस फ्रेंच फ्राइज़ की आवाज़ के बारे में बात करते हुए कहते हैं कि कंपनियों को यह समझ में आ गया है कि फ्राइज़ जितनी क्रिस्पी लगेगी, उतना ही लोग उन्हें खाएँगे। वह कहता है: “हम इस तथ्य के बारे में बात कर सकते हैं कि फ्रेंच फ्राइज़ में परिष्कृत आलू स्टार्च के रूप में बहुत अधिक चीनी होती है, और जब यह आंतों तक पहुंचता है तो यह टेबल चीनी की तरह व्यवहार करता है।”

मैं आपका प्रश्न सुन सकता हूं, यह किसकी गलती है? जी हां, मैंने आपको यह कहते हुए सुना, ‘कोई भी आप पर प्रोसेस्ड या डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ खाने या एनर्जी ड्रिंक पीने के लिए दबाव नहीं डाल रहा है।’ लेकिन मॉस का तर्क है कि कम से कम कुछ खाद्य पदार्थों के मामले में, मन की इच्छा एक भ्रम है। आज की खाद्य प्रणाली में स्वस्थ रहने के लिए, उपभोक्ताओं को उन विकल्पों पर सतर्क रहना होगा, जिन पर हमारा थोड़ा नियंत्रण है, जिन्हें नियंत्रित करना चाहते हैं।

मॉस कहते हैं कि आप प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचने के लिए सरल तरीके आजमा सकते हैं, जैसे टहलने के लिए जाना, किसी मित्र को बुलाना, या मुट्ठी भर सूखे फल जैसे स्वस्थ विकल्प खाना। फंडा यह देखना है कि आपके खाने की आदतें कितनी स्वस्थ हैं? अगर हाथ की माँ प्यार के हाथ को खाने से मना कर देती है और आज रात कुछ संसाधित खाना चाहती है, तो आपको मदद की ज़रूरत है।

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