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फूड जो दुश्‍मन हैं आपकी इम्‍यूनिटी के, खुद और परिवार को रखें इनसे दूर These Foods Can Weaken Your Immune System – Good Health

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अंतिम वर्ष में, दुनिया में सबसे अधिक गूंज प्रतिरक्षा है। जी हां, कोरोना की कोरी दुनिया ने पिछले साल प्रतिरक्षा के महत्व को समझा है और अपने परिवार को इस भयानक वायरस से बचाने के लिए हर संभव कोशिश की है। लेकिन विडंबना यह है कि हमें इन सभी प्रयासों में प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों के बारे में सभी जानकारी मिली है, लेकिन हमने अपनी प्रतिरक्षा कम करने वाले खाद्य पदार्थों पर ध्यान नहीं दिया। तो, चलिए उन खाद्य पदार्थों के बारे में जानते हैं जो हमारी प्रतिरक्षा को कम करने का काम करते हैं और जो घर पर फ्रिज में होते हैं।

1. बाहर निकलें

हम सभी जानते हैं कि मिठास और उच्च कैलोरी के अलावा सोडा का कोई पोषण मूल्य नहीं है। क्या यह वह नहीं है? 2011 के शोध के अनुसार, सोडा का सेवन अनावश्यक वजन बढ़ाने के लिए पाया गया है जो लोगों में मोटापे का कारण बन सकता है। मोटापा प्रतिरक्षा प्रणाली को गंभीर नुकसान पहुंचाता है।

2. तले हुए खाद्य पदार्थयदि आप प्रतिरक्षा को बढ़ावा देना चाहते हैं, तो अपने पसंदीदा फ्रेंच फ्राइज़, चिकन फ्राइज़, चिकन पंख आदि से दूर रहें। यदि आप अभी भी उन्हें खाते हैं, तो उन्हें बताएं कि वे उच्च वसा वाले कंटेनरों में ऐसा करते हैं। 2016 के एक अध्ययन के अनुसार, उच्च वसा वाले आहार आपके प्रतिरक्षा पर बहुत नकारात्मक प्रभाव डालते हैं।

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3. शराब

अत्यधिक शराब का सेवन लोगों के प्रतिरक्षा मार्गों को प्रभावित करता है। यही नहीं, शराब के सेवन से नींद का पैटर्न भी बिगड़ जाता है और दोनों ही कारण शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को कम करने के लिए पर्याप्त हैं।

4. मिठाई, केक, पेस्ट्री और कुकीज़

कैंडी, चॉकलेट, टॉफी, केक और कुकीज जैसी चीनी और उच्च वसा वाली चीजें हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को जल्दी कम करती हैं। इनमें मौजूद चीनी की मात्रा हमारे शरीर में सूजन को बढ़ाती है, जिससे हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली पर गलत प्रभाव पड़ता है।

5. शराब पीता है

बाजार में कई प्रकार के एनर्जी ड्रिंक उपलब्ध हैं जो आपकी ऊर्जा को बढ़ाने का दावा करते हैं। वास्तव में, हम आपको बता दें कि यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए बहुत खतरनाक है। इनमें बहुत अधिक कैफीन होता है जो शरीर में सूजन को बढ़ाता है। आपको बता दें कि इनका उपयोग करने से आपकी नींद बाधित होती है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

6 फास्ट फूड

यदि आप वास्तव में अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखना चाहते हैं, तो फास्ट फूड जैसे हैमबर्गर, पिज्जा, सैंडविच आदि खाना बंद कर दें। इनमें बहुत अधिक कैलोरी, संतृप्त वसा, सोडियम और चीनी आदि होते हैं, जो प्रतिरक्षा को कम करने के लिए पर्याप्त हैं। यही नहीं, इनके इस्तेमाल से टाइप टू डायबिटीज और दिल की बीमारी की संभावना भी बढ़ जाती है।

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7. आइसक्रीम

यह बहुत स्वादिष्ट और आपका पसंदीदा स्वाद हो सकता है, लेकिन आपको बता दें कि संतृप्त वसा और चीनी की समृद्धता के कारण, यह हमारे शरीर में सूजन को बढ़ाता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए बहुत खराब है।

8. फ्रेंच फ्राइज़

किसी भी प्रकार के पैकेज में फ्रेंच फ्राइज़ बहुत स्वादिष्ट और स्वाद अच्छा हो सकता है, लेकिन मैं आपको बताता हूं कि उनमें बहुत अधिक नमक और संतृप्त वसा होता है जो प्रतिरक्षा के दुश्मन हैं। (डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी और जानकारी सामान्य जानकारी पर आधारित हैं। हिंदी न्यूज़ 18 उनकी पुष्टि नहीं करता है। कृपया उन्हें लागू करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)।

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