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‘छाछ’ है तो सब कूल है, गर्मी में डरिए मत और अपनी खाने की थाली में जोड़िए – Good Health

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देश के हर हिस्से में छाछ को अच्छे से खाया जाता है. काला नमक और भूने हुए जीरे के पाउडर को डालकर इसका जायका और लाभ कई गुना बढ़ जाता है.

छाछ (Butter Milk) न सिर्फ स्फूर्ति देता है बल्कि पेट को आराम भी देता है. पाचन के लिए बहुत ही असरदार है. इसमें कई सारे विटामिन भी पाए जाते हैं. इसके साथ ही लोगों की इम्यूनिटी बढ़ाने में इसकी भूमिका अच्छी होती है.

(विवेक कुमार पांडेय)

गर्मी के मौसम (Summer) ने जबरदस्त दस्तक दी है और कई शहरों में पारा रिकॉर्ड तोड़ रहा है. ऐसे में कयास लगाया जा रहा है कि इस साल तपिश परेशान कर सकती है. तो गर्मी से लड़ने के लिए खान-पान सही रखना बहुत जरूरी है. आज एक ऐसी ही चीज के बारे में चर्चा करने जा रहा हूं जो आपको न सिर्फ कूल रखेगी बल्कि कई मुसीबतों से बचा कर भी रखेगी.

छाछ है तो सब कूल है
जी हां, मैं बात कर रहा हूं छाछ या मट्ठा या तक्र (Butter Milk) के बारे में. यह एक देसी कूल ड्रिंक है. पारंपरिक ढंग से इसे दही को मथकर घी निकालने के दौरान बनाया जाता है. असल में इस प्रक्रिया में बचे हुए लिक्विड को ही छाछ या मट्ठा कहते हैं. हालांकि आजकल इसे दूध से ही सीधे खास प्रक्रिया के बाद बनाते हैं.इसे भी पढ़ेंः आपके किचन गार्डेन में है न ‘लेमन ग्रास’? बड़ी काम की है ये चीज

आयुर्वेद में छाछ बहुत अहम
संस्कृत के इस श्लोक से ही आप छाछ के महत्व का अंदाजा लगा सकते हैं.

भोजनान्ते पिबेत्‌ तक्रं, दिनांते च पिबेत्‌ पय:
निशांते पिबेत्‌ वारि: दोषो जायते कदाचन:

इसका मतलब है कि भोजन के बाद छाछ, दिनान्त यानी शाम को दूध, निशांत यानी सुबह पानी पीने वाले के शरीर में कभी किसी तरह का दोष या रोग नहीं होता. इसलिए भोजन के बाद मट्‌ठा पीना स्वास्थ्य के लिए ठीक माना जाता है.

देश के हर हिस्से में स्टेपल फूड है ये
देश के हर हिस्से में छाछ को अच्छे से खाया जाता है. काला नमक और भूने हुए जीरे के पाउडर को डालकर इसका जायका और लाभ कई गुना बढ़ जाता है. अगर आप किसी साउथ इंडियन, गुजराती या राजस्थानी रेस्तरां में जाते हैं तो आपको खाने के साथ छाछ भी परोसी जाती है.

गर्मियों में बहुत ही लाभदायक
छाछ न सिर्फ स्फूर्ति देता है बल्कि पेट को आराम भी देता है. पाचन के लिए बहुत ही असरदार है. इसमें कई सारे विटामिन भी पाए जाते हैं. इसके साथ ही लोगों की इम्यूनिटी बढ़ाने में इसकी भूमिका अच्छी होती है. इसके हेल्दी बैक्टीरिया, कार्बोहाइड्रेट और लेक्टोज शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं.

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इन कामों में आता है
-हड्डियों की मजबूती
-पानी की कमी पूरी करता है
-पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है
-मसालेदार खाने के असर से बचाता है
-हाई कोलेस्ट्रॉल के खतरे को कम करता है
-वजन घटाने में सहायक
-एसिडिटी में राहत देता है





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